About Jack Ma in Hindi (alibaba) | चीन के अरबपतिओ में एक

You are currently viewing About Jack Ma in Hindi (alibaba) | चीन के अरबपतिओ में एक
The china billonaire jack ma

founder of alibaba jack ma biography in hindi

आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे है, जिसने दुनिया में ई कॉमर्स कंपनी Alibaba को लेकर एक नए युग की शुरुआत की है, जी हां हम बात कर रहे है, alibaba के founder Jack ma के बारे में। इसलिए इस पोस्ट में आज jack ma की biography hindi में, और साथ ही जानने को मिलेगी इनके द्वारा शुरू की गई alibaba कंपनी की पूरी कहानी।

जैक मा चीन के मशहूर बिजनेसमैन हैं, जिनका जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के हांग्जो में हुआ था। यह प्रसिद्ध ई कॉमर्स कंपनी Alibaba के संस्थापक है, जिन्होंने alibaba की शुरुआत 4 अप्रैल 1999 को की। जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 2021 के अनुसार जैक मा की कुल संपत्ति करीब 4,080 करोड़ अमरीकी डालर है।

about alibaba owner jack ma in hindi

name/नाम जैक मा ( Jack Ma )
dOB/जन्म तिथि 10 सितंबर 1964 ( चीन, हांग्जो )
profession/पेशाव्यापारी, शिक्षक, लेखक
parents/माता-पितापिता- मा लाईफा/ माँ- कुई वेंकाई
wife/पत्नीझांग यिंग ( Zhang Ying )
Net-worth (2021) 4,080 करोड़ अमरीकी डालर
famous companyAlibaba.com
nationality/राष्ट्रीयताचीनी
about jack ma in hindi

jack ma life story in hindi – जैक मा की कहानी

Alibaba group के फाउंडर जैक मा का वास्तविक नाम Ma Yun है, जिनका जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के हांग्जो में हुआ था। जैक मा का शुरूआती जीवन बेहद ही कठिन परिस्थतिओं के दौर से गुजरा, जिसकी वजह से जैक मा 4th क्लास में दो बार और 8th क्लास में तीन बार फ़ैल हुए। किसी न किसी तरह उन्होंने अपनी पढाई पूरी की लेकिन जैक मा को इंग्लिश सिखने में बहुत दिलचस्पी थी, जिसके चलते जैक मा एक tourist guide बन गए और तक़रीबन 9 साल तक गाइड करने के चलते जैक मा इंग्लिश सिखने में कामियाब हुए। इसी दौरान जैक मा को एक घनिष्ठ मित्र मिला जिसने जैक मा को Ma Yun से jack ma नाम दिया और आज जैक मा अपने इसी नाम से प्रसिद्ध है।

जैक मा शुरू से ही इंग्लिश बोलने में अच्छे थे इसलिए इन्होने कई कम्पनियो में नौकरी करने के लिए आवेदन किया लेकिन हर तरफ से उन्हें ना ही सुनने को मिला, इसा करते हुए जैक मा को 30 नौकरियां से रिजेक्ट कर दिया गया लेकिन जैक इससे दुखी नहीं थे क्योकि चाइना में पहली बार KFC के आने से नौकरी पाने का अच्छा अवसर था, इसके लिए कुल 24 लोगों ने आवेदन किये जिसमे से एक थे jack ma, लेकिन जैक मा का नाम कही भी नहीं आने से जैक मा के जीवन में एक और असफलता हाथ लगी। ऐसे समय में शायद कोई व्यक्ति हार मान जाता लेकिन जैक मा ने उस समय अपनी खामिया को दूर करने के लिए बहुत मेहनत की जिसका फल उन्हें तब मिला जब उनकी इंलिश ने एक स्कूल में टीचर की नौकरी दिला दी।

alibaba founder –

1995 में जैक मा अपने दोस्तों को मिलने अमेरिका गए, जहा उन्होंने पहली बार इंटरनेट को इस्तेमाल किया। जब इन्होने इंटरनेट पर देखा की चाइना का नाम कही भी नहीं है, तब उन्होंने व्यापार को एकसाथ जोड़ने के लिए अपने दोस्त के एक website बनाई जिसका नाम China Yellow pages था। कामियाबी के सोच से बनाई गई यह वेबसाइट जैक मा को सफलता नहीं दिला सकी और कुछ समय बाद इस कंपनी को बंद करना पड़ा।

यहाँ भी जैक मा नहीं रुके और कुछ समय बाद कई लोगों के साथ एक ई कॉमर्स कंपनी Alibaba की शुरुआत 4 अप्रैल 1999 को की, हालाँकि शुरुआत में इस कंपनी को कई कठिनाइया आई लेकिन समय के साथ साथ Alibaba दुनिया की प्रसिद्ध ई कॉमर्स कंपनी में अपना धाबा बोल चुकी थी।

jack ma business

Alibaba.Com दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन थोक (Wholesale) बाजार है। अलीबाबा 200 से अधिक में देशो अपना प्रोडक्ट सप्लाई करता है। जैसा की आपको पता है की अलीबाबा कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसे Alibaba.Com ,Taobao, Tmall जैसी प्रमुख वेब खरीदारों और ग्राहक को जोड़ने का काम करते हैं। हालाँकि, अलीबाबा की कई और भी कम्पनियाँ है, जो Alibaba Group को मजबूती प्रदान करते है, उनमे से कुछ Aliexpress, Alimama, Alimama, Alibaba Cloud, और Cainiao Network शामिल हैं।

top companies owned by Jack Ma in 2021 –

  • Youku Tudou Inc.
  • Alibaba Pictures Group (formerly ChinaVision Media)
  • South China Morning Post
  • Lazada Group
  • Intime Department Store
  • Sun Art Retail Group Ltd.

Top 5 jack ma Quotes in hindi

एक नेता को कभी भी अपने तकनीकी कौशल की तुलना अपने कर्मचारियों से नहीं करनी चाहिए।

जैक मा

यदि आप हार नहीं मानते हैं, तब भी आपके पास जीतने का मौका है। हार मान लेना एक बड़ी असफलता है।

जैक मा

हम कल की सराहना करते हैं, लेकिन हम एक बेहतर कल की तलाश में हैं।

जैक मा

आपको अपने साथ सही लोगों की जरूरत है, न कि सबसे अच्छे लोगों की।

जैक मा

आप कभी नहीं जानते कि आप अपने जीवन में कितना कुछ कर सकते हैं।

जैक मा

See Also – इन्हे भी पढ़े

apple CEO Tim cook biography in Hindi

google CEO sunder pichai biography in Hindi

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय Jack Ma को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी Jack Ma के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे

Leave a Reply