Abhishek Singh Biography in Hindi | अभिषेक सिंह की जीवनी

You are currently viewing Abhishek Singh Biography in Hindi | अभिषेक सिंह की जीवनी
kabaddi player of PKL

अभिषेक सिंह की जीवनी हिंदी में – उम्र, विकी, करियर, कबड्डी टीम और पीकेएल ( Abhishek Singh Biography in Hindi – age, wiki, career, kabaddi team, and PKl ) ( kabaddi player Abhishek Singh )

हाल ही हुए यु मुम्बा और बेंगलुरु बुल्स के मैच में अभिषेक सिंह यु मुम्बा की और से खेलते है सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसकी तारीफ उनकी हर जगह की जा रही है. अभिषेक सिंह कबड्डी में रेडर के तोर पर कबड्डी खेलते है इसलिए आज हम जानेंगे एक छोटे से कबड्डी प्लयेर से प्रो कबड्डी लीग में अपनी पहचान बनने वाले अभिषेक सिंह के बारे में।

अभिषेक सिंह कौन है? ( Who is Abhishek Singh )

अभिषेक सिंह (Abhishek Singh) एक भारतीय कबड्डी खिलाडी तथा प्रो कबड्डी लीग के सदस्य है, जो कबड्डी लीग में एक रेडर के रूप में खेलते हैं। इनका जन्म 3 अप्रैल 1993 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था। इन्होने अपनी करियर की शुरुआत यु मुम्बा के साथ की और वर्तमान में यह यु मुम्बा की टीम की और से कबड्डी खेल रहे है। साथ ही अभिषेक ने अपने प्रो कबड्डी लीग के 37 मैचों में 235 पॉइंट्स हासिल किये है।

Biography of Abhishek Singh in Hindi – age wiki, DOB and more

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
full name /पूरा नाम अभिषेक सिंह
nickname/उपनाम Abhi
DOB/जन्म तिथि 3 अप्रैल 1999 ( उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर )
age/उम्र 27 साल उम्र
profession/पेशा भारतीय कबड्डी खिलाडी
kabaddi team/कबड्डी टीम यु मुम्बा ( 2021 )
Caste/जातिठाकुर (राजपूत)
Jersey Number#27
Position/स्थानraider
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Abhishek Singh career in PKL in hindi

अभिषेक सिंह ने अपनी pro kabaddi league की शुरुआत वर्ष 2018 में सीजन 6 में कबड्डी टीम यु मुम्बा ( U Mumba ) के साथ खेलते हुए की, जहा उन्होंने 15 मैच खेले और उसमे से 53 पॉइंट्स अपने नाम किया। यह सीजन उनके लिए ठीक थक गया लेकिन अगले वर्ष दुबारा उनको मौका दिया गया, क्योकि अभिषेक सिंह को यु मुम्बा ( U Mumba ) की टीम ने फिर विश्वास जताते हुए दुबारा अपनी टीम में शामिल किया।

अभिषेक ने अपनी टीम के लिए खेलते हुए 21 मैचों में 163 पॉइंट्स हासिल किये, और इस बार उन्होंने अपनी टीम विश्वास नहीं टूटने दिया, यही नहीं उन्होंने रेडिंग के साथ साथ कुछ टैकल पॉइंट्स भी हासिल किये। इसके बाद अभिषेक को pro kabaddi league के सीजन 8 के लिए दुबारा यु मुम्बा की टीम की और से खेलते हुए नज़र आये, क्योकि 22 दिसम्बर को शुरू हुए अपने पहले मैच में अभिषेक सिंह ने बेंगलुरु बुल्स के खिलाफ 19 पॉइंट्स बनाये और इसी के साथ उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

कैरियर के आँकड़े ( career statistics )

year (वर्ष)league team (टीम)points (अंक)
2018 यु मुम्बा (U Mumba) 53 points
2019 यु मुम्बा (U Mumba) 163 points
2021 यु मुम्बा (U Mumba) 19 points (will update)
career statistics

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय अभिषेक सिंह देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी अभिषेक सिंह के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply