Aaron Finch Biography in Hindi | एरोन फिंच का जीवन परिचय

You are currently viewing Aaron Finch Biography in Hindi | एरोन फिंच का जीवन परिचय

एरोन फिंच का जीवन परिचय – उम्र, जन्मतिथि, पत्नी, माता-पिता, कुल संपत्ति, क्रिकेट करियर, आईपीएल जर्नी , रिकॉर्ड और पुरस्कार (Aaron Finch Biography in hindi- age, DOB, wife, parents, net-worth, cricket career, IPl journey, records and awards )

एरोन फिंच कौन है ? (Who is Aaron Finch)

आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नाम पूरे देश विदेश में लिया जाता है। वह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए पूरे दुनिया भर में प्रसिद्ध है, और इनके प्रशंसक आपको भारी मात्रा में देखने को मिलेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं, बेहतरीन बल्लेबाज एरोन फिंच के बारे में जो कि एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी है। बता दे कि एरोन फिंच दुनिया के ऐसे बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने बल्लेबाजी के चलते कुछ ऐसे कारनामे करके दिखाएं है, जिसकी प्रशंसा लोग आज भी करते हैं। तो चलिए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बल्लेबाज एरोन फिंच के बारे।

एरोन फिंच एक ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिनका पूरा नाम एरोन जेम्स फिंच है। यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान है। एरोन फिंच अपनी घरेलू टीम विक्टोरिया, मेलबर्न रेनेगेड्स और आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेलते हैं। एरोन फिंच ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 12 जनवरी 2011 को टी-20 में इंग्लैंड के खिलाफ की, और नाबाद 15 रन बनाए। 2018 में हुए जिंबाब्वे के खिलाफ एरोन फिंच ने शानदार 172 रन बनाकर अपना सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया।

aaron finch biography in Hindi-

question (प्रश्न) answer (उत्तर)
name/नाम एरोन फिंच
DOB/जन्म तिथि 17 नवंबर 1986 ( ऑस्ट्रेलिया )
profession/पेशा एक ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता-पिता Gary Finch/Sue Finch
wife/पत्नी Amy Griffiths
net-worth/कुल मूल्य $84 मिलियन(2022)
national tam /राष्ट्रीय टीम ऑस्ट्रेलिया
IPL team /आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (2020)
nationality/राष्ट्रीयता ऑस्ट्रेलियन
Aaron Finch Biography in Hindi

एरोन फिंच घरेलु क्रिकेट (aaron Finch Domestic cricket in hindi)

17 नवंबर 1986 को जन्मे एरोन फिंच को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी शौक था। अपने इसी जुनून को आगे ले जाते हुए अपना करियर क्रिकेट में बनाने का सोच लिया, जिसके चलते एरोन फिंच ने अपने क्रिकेट की शुरुआत क्रिकेट क्लब में एक विकेट कीपर के रूप में की, जिसके बाद एरोन फिंच को एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में 2006 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ क्रिकेट खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

और बाद में एरोन फिंच ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में तस्मानिया के खिलाफ खेलते हुए अपना पहला फर्स्ट क्लास क्रिकेट शतक लगाया जहा उन्होंने डेविड हसी के साथ तीसरे विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की थी। लेकिन एरोन फिंच को अपने घरेलू क्रिकेट टीम में पहचानता तब मिली जब उन्हें 2012 में विक्टोरिया के लिए खेलते हुए क्वींसलैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ 154 रन की पारी खेली, यह एरोन फिंच लिए एक सर्वोच्च स्कोर था। और बाद में BBL यानी बिग बैश लीग में एरोन फिंच 2015 में 1000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

एरोन फिंच का अंतरराष्ट्रीय करियर ( International cricket of Aaron finch )

ऑस्ट्रेलिया के जाने-माने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी एरोन फिंच ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 12 जनवरी 2011 को एडिलेड ओवल के मैदान में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ की, जहां उन्होंने नाबाद 14 गेंदों में 15 रन बनाए हालांकि एरोन फिंच अपने शुरुआती डेब्यू मैच में ज्यादा खास प्रदर्शन तो नहीं किया लेकिन जल्द ही एरोन फिंच को ODI यानी एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलने का मौका मिला और यह मौका न गवाते हुए एरोन फिंच ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट मैच की शुरुआत 11 जनवरी 2013 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ की।

एरोन फिंच को श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ एक ओपनर के रूप में बल्लेबाजी करने का मौका मिला लेकिन यहां भी एरोन फिंच 28 गेंदों में 16 रन बनाकर मेंडिस की बॉल पर जल्द ही आउट हो गए। लेकिन यहां से एरोन फिंच ने अपने बल्लेबाजी में सुधार कर दोबारा ODI मैच में अपनी जगह बनाई और देखते ही देखते शानदार प्रदर्शन कर विरोधी टीम पर हावी पड़ने लगे। और बाद में अपनी बल्लेबाजी के जरिए एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसके चलते एरोन फिंच दोबारा लोगों की नजर में अपना नाम बनाने में कामयाब हुए। वर्तमान में एरोन फिंच को दुनिया का सबसे हीटर बल्लेबाज माना जाता है, उन्होंने अपने ODI क्रिकेट मैचों में कई रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। एरोन फिंच दुनिया के सातवें ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ओडीआई क्रिकेट मैचों में एक ही टीम के खिलाफ सात शतक जड़े हो।

ODI में अपना जौहर दिखाने के बाद एरोन फिंच को टेस्ट क्रिकेट में भी जगह मिली जिस वजह से एरोन फिंच ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 7 अक्टूबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड में की। जहा फिंच ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 62 रन बनाए थे।

aaron finch bating career

formatmatchrunshigh scoreaverage
test match52786227.8
ODI match132523215341.86
t20 match83260817235.73
IPL match8720058825.38
We will keep updating this record

top five records aaron finch in hindi

  1. वनडे मैच – एक टीम के खिलाफ 7वां सबसे ज्यादा शतक (7)
  2. टी20 मैच – एक पारी में पहला सर्वाधिक रन (172)
  3. टी20 मैच – एक पारी में पहला सबसे अधिक रन (बल्लेबाजी की स्थिति के अनुसार) (172)
  4. वनडे मैच – एक कप्तान द्वारा एक श्रृंखला में 10 वां सबसे अधिक रन (507)
  5. टी20 मैच – करियर में 8वां सबसे ज्यादा अर्धशतक (17)

सामान्य प्रश्न (some FAQ in hindi)

एरोन फिंच किस टीम के कप्तान है?

ऑस्ट्रेलिया।

एरोन फिंच किस आईपीएल टीम का हिस्सा है ?

एरोन फिंच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा है। वह आखिरी बार 2020 में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम से खेलते हुए नजर आए थे।

क्रिकेट खिलाड़ी एरोन फिंच की पत्नी का नाम क्या है?

Amy Griffiths

एरोन फिंच कौन है?

एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान है।

एरोन फिंच की उम्र कितनी है?

35 साल (2021)

See also – इन्हे भी पढ़े

क्रिकेट खिलाड़ी रविंद्र जडेजा जीवन परिचय।

हिटमैन के नाम से जाने जाते रोहित शर्मा का जीवन परिचय।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम एरोन फिंच को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply